Bhiwani District (Haryana)

Ajay Pal Thakur :writing_hand:

जिला भिवानी और इसी जिले का भाग दादरी जिले के राजपूत गावो की सूचि का विवरण

(1)भिवानी शहर तंवर राजपूतो के सोलह पाने है यहां भिवानी शहर में आस पास के गांवों के काफी लोग बस गए है अब यहां 30 हज़ार के करीब राजपूत वोट है यहां के ठाकुर बीर सिंह पूर्व सहकारिता मंत्री हरियाणा उनके पुत्र विक्रम सिंह तंवर जो भिवानी से लोक सभा का चुनाव लड़ चुके है यहां अधिकांश तंवरो के ही परिवार है ! भिवानी शहर के अंदर से सात रास्ते है सतो पर सबसे पहले राजपूतो के गांव पड़ते है पुराने समय में लोग कहते थे की भिवानी सबसे सेफ है अभी भिवानी में गेट बना है नीमपल जी के नाम पर

(2)हालुवास तंवर राजपूतो का गांव है यह कांग्रेस के नेता अमरसिंह जीनोहने भिवानी से mla चुनाव लड़ा था पूर्व मुख्य मंत्री बंसी लाल के paभी रहे

(3)
तिगड़ाना तंवर राजपूतो का काफी बड़ा गांव है गांव शिक्षित व सम्पन लोग है हाल में अंकित तंवर सेना में nda में पास आउट हुए यहां काफी अधिकारी सरकारी सेवा में है सेना में भी कफी लोग है सेवानिवृत DSP रमेशपाल सिंह यही के है!

(4)जाटू लुहारी जाटू तंवरो का गांव है राजपूतो का बड़ा गांव है यहां के उदयराज सिंह dsp मुख्य मंत्री खटटर जी के pso है जाटू लुहारी में राठौड़ भी है यहा से राठौड़ साहब ONGC। में DY मैनेजर हैं !

(5)
बपोडा तंवर राजपूतो का काफी बड़ा गांव है शेखावत और चौहानो के भी परिवार है यहां के जरनल vkसिंह केन्द्रय राज्य मंत्री भारत सरकार हाई कोर्ट कोर्ट चंडीगढ़ के जस्टिस राजमोहन सिंह पूर्व जज pl गोयल
कैप्टन अनूप सिंह कैप्टन धर्म सिंह जरनल VK सिंह जी के पिताजी कर्नल जगत सिंह दादा जी कैप्टन उमराव सिंह को विक्टोरिया क्रॉस मिला था यहां सेना पैरामिल्ट्री फ़ोर्स में अनेको अधिकारी है !

(6)रिवाशा तंवर गोत्र के राजपूतो का गांव है !

(7)देवसर तंवर गोत्र के राजपूतो का गांव है चौहान शेखावत गोत्र के राजपूत के परिवार है गांव लगभग 5300 वोट है गांव अधिकता तंवर परमार गोत्र की है गांव में सरकारी सेवा व सेना में काफी अधिकारी है सेवानिवृत आईएएस B L तंवर इसी गांव के है गांव में दुस्यंत तंवर सेना में कर्नल व उनकी पत्नी पिरयंका तंवर सेना में मेजर के पद पर है JC तंवर कमांडन्ट रिटायर्ड रोहित तंवर commander नेवी Ops तंवर ज्वाइट निदेशक एडमिन जाया तंवर asstt professor यशवीर तंवर इंटरनेशनल अंडर 19 खिलड़ी है !

(8)दिनोद तंवर राजपूतो का गांव है

(9) वीरन तंवर राजपूतो कागांव है

(10)कैरू तंवर गोत्र के राजपूतो का गांव है यहां पर कुछ परिवार चौहान राठौड़ के भी हैं यहां पर है एक विशाल वन है जहां पर कभी औरंगजेब अपनी सेना लेकर आया था और हमारे गांव के ठाकुर सोहन सिंह ने रातो रात उसके सर पर है तलवार रख कर कसम खाने के बाद ही उसको छोडा था भिवानी जिले में गांव में सबसे ज्यादा जमीन है इस गांव की जनसख्या लगभग 11000 है इस गांव की जमीन के बारे में कहा जाता है कि करो कि खुद की 3:30 भावनी जमीन है यह गांव पहले रापड़िया जाटों का होता था लेकिन ब्राह्मण के जाटों द्वारा जिंदा जलाए जाने पर राजपूत समाज ने उन पर आक्रमण किया और इस प्रकार यह गांव राजपूतो का बसाया हुआ है केरु गांव को उप तहसील खंड का दर्जा है !

(11) सांजरवास गांव परमार गोत्र के राजपूतो का गांव है गांव में लगभग 2500 वोट है !

(12)खरक परमार राजपूतो का बड़ा गांव है अधिकतर परमारो के गांव यही से निकले हैं राजेन्द्र खरकिया वीरपाल खरकिया दिलेर खरकिया यही के हैं राजेन्द्र खरकिया के दादा का यहां ननिहाल थी देहली पर आए हुए है ये तँवर गोत्र के हैं मीना परमार गांव खरक कला की बेटी है । वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष हैं तथा भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में तोशाम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुकी है। इनका ससुराल गांव कांटी जिला महेंद्रगढ़ में है !

(13) बौद कला काफी बड़ा गांव है परमारो का गांव है चौहान व तंवर गोत्र भी है यहां के पूर्व विधान सभा अध्यक्ष छातर सिह चौहान दो बार मुंढाल से mla बने बंसीलाल सरकार में स्पीकर रहे उनके पुत्र अजितेंद्र सिंह एक उच्च कोटि के कवि और क्षत्रिय युवक संघ के स्वयमसेवक हैं डॉक्टर जसबीर परमार प्रसिद्ध डॉक्टर है हरियाणा सिविल मडिकल एसोसिएशन के प्रधान है

(14) कलिंगा(केलंगा ) पवार राजपूतो का बड़ा गांव है तंवरो के भी कुछ परिवार है यह 6000 वोट है यहां के मित्रपाल सिंह तंवर DSP हरियाणा पुलिस इसी गांव के है सुनील परमार जेल सुपरिंडेंट तिहाड़ जेल दिल्ली में है !

(15)चांग पवार राजपूतो का बड़ा गांव है दो गांव है एक बड़ी चांग छोटी चांग यहां के शशिरंजन परमार चौटाला सरकार में विधायक रहे जो बिट्स पॉलिटेक्निक कालेज के मालिक भी है लगभग 6000 वोट है गुरुग्राम वजीरपुर में रॉयल इंटरनेशनल स्कूल व पैट्रॉल पम्प के मालिक स्व राजबीर परमार के पुत्र अनिल परमार सारा कार्य देखते है यही के है !

(16)साकंरोड परमार खाप के राजपूतो का गांव है तंवर यहां दहलीज पर आए हुए और कुछ घर मुंढाल राजपुतों के है

(17)मानेहरु परमार राजपूतों का बड़ा गांव है कुछ घर तंवरो चौहानों के और बडगुजरो के भी है गांव में रेलवे स्टेशन है काफी बड़ा गांव है यहां 6000 के लगभग वोट है पूर्व मुख्य मंत्री बनारसीदास गुप्ता इसी गांव के थे गांव में सेना काफी लोग है कर्नल बीरेंद्र सिंह परमार के दो बेटे रवि परमार मेजर जरनल है दूसरे बेटे भी सेना में अधिकारी थे जो अब नहीं रहे !

(18)हल्का परमार राजपूतो का गांव है मनेहरु गांव के पास है गांव में 1000 वोट के लगभग है !

(19)रानीला गांव परमार गौत्र के राजपूतो का गांव है

(20)रंकोली परमार गोत्र के राजपूतो का गांव है गांव में 1500 के लगभग वोट है !

(21)गांव रतेरा जो वैसे तो तंवरो का बसाया हुआ लेकिन फिलहाल चौहान बाहुल्य गांव है यहां दो तरह के चौहान है एक तो गढ़ी हरसरू से निकले हुए ओर एक जैसलमेर से आये हुए जैसलमेर से गोगमेडी ओर वहां से रतेरा आये राजेन्द्र खरकिया के भाई वीरपाल खरकिया इसी गांव में ब्याहे है पूर्व मंत्री ठाकुर बीर सिंह की ननिहाल है गांव में 4000 वोट है

(22 सय रिवाड़ी परमार गोत्र के राजपूतो का गांब है सय रिवाड़ी (रिवाड़ी खेड़ा शुद्ध नाम है खरक से निकला हुआ गांव है परमारो के अलावा झगडोली से आये तँवर भी है जिनको झगडोलिये कहते हैं भाटी शेखावतों राठौड़ गोत्र के भी हैं शहीद महाबीर सिंह परमार हुए है इसी गांव के है शहीद महाबीर सिंह परमार के चाचा का नाम स्व. जगत सिंह परमार था जो उच्च कोटि के प्रोफेसर थे भिवानी शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा नाम था इनके नाम पर भिवानी में जगत कॉलोनी भी है पूर्व मंत्री वासुदेव शर्मा इसी गांव के थे और इनके हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री के साथ शायद पारिवारिक सम्बन्ध थे सेय रेवाड़ी से DSP CRPF से रघुराज सिंह परमार सेवानिवृत है व वासुदेव के पिता का नाम चतुर्भुज था जो कि हरियाणा के कद्दावर नेता रहे थे

(23)हरसुख की ढाणी परमार गोत्र के राजपूतो का गांव है !

(24)महू धुलेडी

(25) फुलपुरा परमार गोत्र के राजपूतो का गांव है

(26) लुहानी तंवर गोत्र के राजपूतो का गाँव है इस गाँव में भिवानी के सबसे बड़े ज़मीदार ठाकुर भागरिथ सिंह तँवर थे इनके पास उस समय 5500 बीघा जमीन थी इनके लड़के ठाकुर हरपाल सिंह तँवर जो उस जमाने के भिवानी के सबसे पहले इंग्लिश से MA करने वाले सबसे पहले भिवानी के राजपूत सभा के अध्यक्ष ठाकुर हरपाल सिंह तँवर , गाँव लोहानी के सबसे पहले राजपूत सरपँच बने बंसीलाल को सबसे पहले चुनाव इन्होंने ही लड़वाया था तथा उसको आर्थिक मदद करी थी कभी बंशीलाल के सबसे विस्वास पात्रो में एक थे , इनकी पत्नी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री वर्तमान जयपुर सांसद राजवर्धन सिंह जी की माँ दोनों पारिवारिक बहने है वो भी भिवानी की सबसे पहली महिला थी जो 1949 में कॉलेज की पढ़ाई पूरी करी थी मंत्री ठाकुर बीर सिंह के खास दोस्त में से एक थे इनके तीन लड़के है जिनमे एक कॉरपोरेटिव बैंक के जरनल मैनेजर रहे हैं , ठाकुर हरपाल सिंह के छोटे भाई मनहोर सिंह तंवर DM रहे हैं और भिवानी लोकसभा और तोशाम विधानसभा से बीजेपी के मजबूत दावेदार रहे है मनोहर सिंह केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के हरियाणा में सबसे विस्वासपात्र लोगो में है !
[7/5, 11:29 AM] ajaypal: (27) सिरसा घौगरा परमार राजपूतों का गांव है गौड़ राजपूतों के कुछ घर है खर्क कला के बगल मे ही है गांव में 1200 के लगभग वोट है !

(28)बांस गाव चौहान राजपूतो का है !

(29)धिराना कला तंवर गोत्र का राजपूतो का गांव है हालुवास से निकला हुआ गांव है यहां शेखावत गोत्र के भी परिवार है गांव में लगभग 2500 वोट है सेना में काफी लोग है धिराणा कलां मे चीन युद्ध 1962 मे फतेह सिंह शहीद हुए थे!

(30)धिराना माजरा देवसर तंवर व चौहान गौत्र का गांव है जोकि 1835 मे देवसर से आकर श्याम सिंह राजपूत ने बसाया था

(31)भेणी कुंगर तंवर राजपूतो का गांव है !

(32)पालुबॉस तंवर गोत्र के राजपूतो का गांव है भिवानी बस स्टैंड के पास है औकेन्द्र राणा यही के है !

(33)जितवान बांस तंवर चौहान
(34)बजीणा तंवर
(35) सावरद
(36)ढाणी महू

(37)सावड गांव भवानी जिले का चर्चित गांव है यहां लगभग 2000 वोट है बलबीर सिंह चौहान गौरमेंट कॉलेज भिवानी में प्रोफेशर है उनके दो पुत्र मुकुल कुमार आईएएस उपायुक्त पंचकूला राहुल चौहान hcs eto गुरुग्राम कार्यरत है गांव में सरकारी सेवा में काफी लोग है !

(38) बाहानगड़ तंवर
(39) कुहाड़

(40) नौरगांबाद भी भिवानी जिले का राजपूत बाहुल्य परमार गोत्र गांव है

(41)कायला गाँव बड़ा गांव है निर्बान गोत्र के राजपूत है!गांव में लगभग 4000 वोट है !

(42)लेघा गांव तंवर गोत्र के राजपूतो का गांव है केरु के नजदीक भिवानी भहल रोड पर है !

(43)लोहारू भी शेखावत राजपूतो को का गांव हैं यह रेलवे जग्सन है विजय सिंह शेखावत जो बीजेपी से विधायक का चुनाव लड़े यही के है !

(44)ढाणी रहीमपुर में भी शेखावत राजपूतो का गांव है !

(45) सोहासड़ा में भी शेखावत राजपूत है !

(46) छपार गांव में भी तँवर राजपूत है!

(47) सिवाड़ा गांव में तंवर चौहान परमार गोत्र के राजपूतो का गांव है गांव में 700 के लगभग वोट है !

(48) सुई गांव भी परमारो के कुछ परिवार है यह बापोड़ा के निकट है

(49) सय गांव सय रिवाड़ी और चांग के नजदीक परमार गोत्र के राजपूतो का गांव है !

(50) गुजरनी गांव तंवर गोत्र के राजपूतो का गांव है गांव में कुछ परिवार राघव गोत्र के भी है अधिकांश तंवरो के घर है लगभग 500 परिवार है 2000 के लगभग वोट है गांव के मौजूदा सरपंच रविंदर सिंह तंवर है !

(51) गोविंदपुरा हालुवास के साथ ही तंवर राजपूतो का गांव है

(52)बामला गांव में भी एक पट्टी तंवर गोत्र के राजपूतो की है लगभग 50/60 परिवार है !

(53)ढाणी जंगा भिवाऩी जिले का तवंर राजपुतो का गांव है यह गांव हलुवास से आए जगां नाम के राजपुत ने बसाया था उन्ही के नाम पर गावं का नाम ढाणी जगां पडा यह गावं मे 500 के तकरीबन राजपुत हैं यह गावं आबादी मे कम जरूर है लेकिन आर्थिक रूप से आबादी के आधार पर भिवानी मे राजपुतों का सबसे सपन्नं गावं है इस गावं के हर घर से सरकारी नोकरी मे भागीदारी है इस गावं मे कर्नल जगदीश सिहं रिटायर्ड व उनके दो सुपुत्र वर्तमान मे सेना मे कर्नल व ले. कर्नल पद पर कार्यरत है एयरफोर्स मे वारंट ऑफिसर पर्थवी सिहं तंवर के पुत्र राहुल सिहं तंवर mbbs डाक्टर हैं सेना मे सूबेदार मेजर रणवीर सिहं के पुत्र रोहतक p.g.i मे m.r.i डाक्टर हैं SDM झाबर सिहं के पुत्र बास्केटबाल खेल से हरियाणा पुलिस मे है राजपाल सिहं बहुत बडे टार्सपोर्टर है जिनकी 40 से अधिक गाडिया है इसके अलावा आपको सेना मे हर घर से आदमी मिलेगा.लेकिन विडंबना ये है की इस गावं को अधिकाशं लोग को नहीं जानते इसके 2 कारण हैं पहला इस गावं के 60/70 राजपुत भिवानी दिल्ली जयपुर जैसे शहरों मे रहते हैं दुसरा यहां के अधिकतर युवा 20-21 की उम्र तक सेना या अन्य महकमों मे निकल जाते हैं यह गावं भिवानी से 17 km दुर है !

(53)बवानी खेड़ा भी तंवर राजपूतों का बड़ा गांव है यह भिवानी हिसार रेल लाइन पर स्टेशन है जो एक आरक्षित विधानसभा सीट भी है

नोट :-

त्रृटि के लिए खेद है अगर कोई अन्य जानकरी जैसे वोट आवादी गोत्र या कोई नेता आफिसर या कोई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी किसी गांव में है तो फोन या वाट्सप या मेसेंजर पर कॉमेंट्स करके बताये हरियाणा के 22 जिलों में 12 जिलों की जानकारी मिल गई है क्यों की पुरे हरियाणा के राजपूत समाज के गावो के बारे में पत्रिका प्रकाशन करनी है ! आप सभी से जानकारी व सहयोग की उम्मीद करते है ठाकुर अजयपाल सिंह बिघावली फोन 9255563075